2020 में स्टॉक ट्रेडिंग सीखने के 10 शानदार तरीके

2020 में स्टॉक ट्रेडिंग सीखने के 10 शानदार तरीके
स्टॉक ट्रेडिंग की मूल बातें सीखने की दिशा में अपना पहला कदम उठाने वाले शुरुआती लोगों को गुणवत्ता शिक्षा के कई स्रोतों तक पहुंच होनी चाहिए। बाइक की सवारी, परीक्षण और त्रुटि की तरह, आगे दबाने की क्षमता के साथ युग्मित, अंततः सफलता की ओर ले जाएगा।
स्टॉक ट्रेडिंग का एक बड़ा फायदा इस तथ्य में निहित है कि खेल अपने आप में जीवन भर रहता है। निवेशकों के पास अपने कौशल को विकसित करने और सान करने के लिए वर्ष हैं। बीस साल पहले इस्तेमाल की गई रणनीतियाँ आज भी इस्तेमाल की जाती हैं। खेल हमेशा पूरी ताकत से होता है।
जब मैंने अपना पहला स्टॉक ट्रेड किया और स्टॉक के शेयर खरीदे, तब मैं केवल 14 साल का था। 1,000 से अधिक स्टॉक ट्रेडों के बाद, मैं अब 33 साल का हूं और अभी भी नए सबक सीख रहा हूं।

स्टॉक ट्रेडिंग क्या है?
पहली चीजें, पहले स्टॉक ट्रेडिंग को जल्दी से परिभाषित करें। स्टॉक ट्रेडिंग सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों की खरीद और बिक्री है। अधिकांश अमेरिकियों को पता है कि Apple (AAPL), Facebook (FB), Disney (DIS), Microsoft (MSFT), Amazon (AMZN), Google (GOOGL), Netflix (NFLX), और अधिक हाल ही की कंपनियों जैसे Uber ( UBER) और Pinterest (PINS)।
शेयर बाजार में, प्रत्येक खरीदार के लिए, एक विक्रेता होता है। जब आप 100 शेयरों के शेयर खरीदते हैं, तो कोई आपको 100 शेयर बेच रहा है। इसी तरह, जब आप अपने स्टॉक के शेयरों को बेचने जाते हैं, तो किसी को उन्हें खरीदना पड़ता है। यदि विक्रेताओं (मांग) की तुलना में अधिक खरीदार हैं, तो स्टॉक की कीमत बढ़ जाएगी। इसके विपरीत, यदि खरीदारों (बहुत अधिक आपूर्ति) की तुलना में अधिक विक्रेता हैं, तो कीमत में गिरावट आएगी।
एक शुरुआत के रूप में स्टॉक ट्रेडिंग सीखने के 10 शानदार तरीके
शुरुआती लोगों के लिए जो स्टॉक का व्यापार करना सीखना चाहते हैं, यहां सरल प्रश्न के दस शानदार उत्तर दिए गए हैं, "मैं कैसे शुरू करूं?"
1. स्टॉक ब्रोकर खाता खोलें
एक अच्छा ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर ढूंढें और एक खाता खोलें। लेआउट से परिचित हों और केवल ग्राहकों को दिए जाने वाले मुफ्त ट्रेडिंग टूल और अनुसंधान का लाभ उठाएं। कुछ ब्रोकर वर्चुअल ट्रेडिंग की पेशकश करते हैं जो फायदेमंद है क्योंकि आप नकली पैसे के साथ ट्रेडिंग स्टॉक का अभ्यास कर सकते हैं (नीचे # 9 देखें)।
2. किताबें पढ़ें
पुस्तकें जानकारी का खजाना प्रदान करती हैं और वेब पर बेचे जाने वाले कक्षाओं, सेमिनारों और शैक्षिक डीवीडी की लागत की तुलना में सस्ती हैं। आरंभ करने के लिए 20 महान स्टॉक ट्रेडिंग पुस्तकों की मेरी सूची देखें। मेरे व्यक्तिगत पसंदीदा में से एक यह है कि CANSNIM ट्रेडिंग के संस्थापक विलियम ओ'नील (नीचे चित्र) द्वारा स्टॉक में पैसा कैसे बनाया जाता है।
3. लेख पढ़ें
लेख शिक्षा के लिए एक शानदार संसाधन हैं। मैं अरबपति हॉवर्ड मार्क्स (ओकट्री कैपिटल) के मेमो को पढ़ने की अत्यधिक सलाह देता हूं, जो बिल्कुल भयानक हैं। स्वाभाविक रूप से, Google खोज के साथ खोज करना पढ़ने के लिए शैक्षिक सामग्री खोजने का एक और शानदार तरीका है।
4. एक संरक्षक या एक दोस्त के साथ जानने के लिए खोजें
एक संरक्षक एक परिवार का सदस्य, एक दोस्त, एक सहकर्मी, एक अतीत या वर्तमान प्रोफेसर या कोई भी व्यक्ति हो सकता है, जिसे शेयर बाजार की बुनियादी समझ हो। एक अच्छा संरक्षक सवालों के जवाब देने, मदद प्रदान करने, उपयोगी संसाधनों की सिफारिश करने और बाजार के सख्त होने पर आत्माओं को बनाए रखने के लिए तैयार है। अतीत और वर्तमान के सभी सफल निवेशकों ने अपने शुरुआती दिनों के दौरान संरक्षक बनाए।
"पुराना स्कूल" होने के बावजूद, आज भी ऑनलाइन फ़ोरम का उपयोग किया जाता है और सवालों के जवाब पाने के लिए वे एक बेहतरीन जगह हो सकते हैं। दो सिफारिशों में एलीट ट्रेडर और ट्रेड 2 वेन शामिल हैं। बस आप जो भी सुनें उससे सावधान रहें। प्रतिभागियों के विशाल बहुमत पेशेवर व्यापारी नहीं हैं, अकेले लाभदायक व्यापारियों को दें। नमक की भारी खुराक के साथ मंचों से सलाह लें और किसी भी परिस्थिति में व्यापार की सिफारिशों का पालन न करें।
5. सफल निवेशकों का अध्ययन करें
अतीत से महान निवेशकों के बारे में सीखना उस खेल के लिए परिप्रेक्ष्य, प्रेरणा और प्रशंसा प्रदान करता है जो शेयर बाजार है। ग्रेट्स में वारेन बफेट (नीचे), जेसी लिवरमोर, जॉर्ज सोरोस, बेंजामिन ग्राहम, पीटर लिंच, जॉन टेम्पलटन और पॉल ट्यूडर जोन्स शामिल हैं। मेरी पसंदीदा पुस्तक श्रृंखला में से एक है जैक श्वागर द्वारा मार्केट विजार्ड्स।
6. पढ़ें और लापरवाही से स्टॉक मार्केट का पालन करें
CNBC और MarketWatch जैसी समाचार साइटें शुरुआती लोगों के लिए एक महान संसाधन के रूप में काम करती हैं। गहराई से कवरेज के लिए, वॉल स्ट्रीट जर्नल और ब्लूमबर्ग से आगे नहीं देखें। प्रत्येक दिन शेयर बाजार में लापरवाही से जाँच करने और हेडलाइन की कहानियों को पढ़ने से, आप अपने आप को आर्थिक रुझानों, तीसरे पक्ष के विश्लेषण और सामान्य निवेश वाले लिंगो को उजागर करेंगे। याहू फाइनेंस पर स्टॉक कोट्स को स्टॉक चार्ट देखने, समाचारों की सुर्खियाँ देखने, और मूलभूत डेटा की जांच करने के लिए पुलिंग स्टॉक को एक अन्य गुणवत्ता स्रोत के रूप में भी देख सकते हैं।
टीवी अपने आप को शेयर बाजार में उजागर करने का एक और तरीका है। कोई सवाल नहीं, सीएनबीसी सबसे लोकप्रिय चैनल है। यहां तक ​​कि एक दिन में 15 मिनट के लिए सीएनबीसी चालू करने से आपके ज्ञान का आधार व्यापक होगा लोंगो या समाचार की शैली को आप को भयभीत मत करो, बस देखने और टिप्पणीकार, साक्षात्कार, और चर्चा में अनुमति देने के लिए अनुमति देते हैं। हालांकि, समय के साथ आप पा सकते हैं कि टीवी पर बहुत सारे निवेश शो अधिक हैं। वास्तव में उपयोगी होने की तुलना में एक व्याकुलता और उत्तेजना का स्रोत। सिफारिशें शायद ही कभी लाभदायक ट्रेडों का उत्पादन करती हैं।
7. भुगतान किए गए सदस्यता पर विचार करें
अनुसंधान और व्यापार विचारों के लिए भुगतान करना शैक्षिक हो सकता है। कुछ निवेशक खुद को नए सीखे हुए पाठों को लागू करने की तुलना में अधिक लाभदायक होने के लिए बाजार के पेशेवरों को देखना या देख सकते हैं। वेब पर विभिन्न प्रकार की सशुल्क सदस्यता साइटें उपलब्ध हैं; कुंजी आपके लिए सही खोज करना है। SP Chandel
सावधानी - सावधान रहें। ऑनलाइन भुगतान किए गए कई सब्सक्रिप्शन, विशेष रूप से सोशल मीडिया में, एक-से-एक व्यापारियों से आते हैं जो शानदार रिटर्न का दावा करते हैं और आपको सिखा सकते हैं कि कैसे सफल हो। उनमें से 99.99% वास्तव में गरीब निवेश हैं और $ 99 की उच्च कीमतों के साथ आते हैं - $ 149 प्रति माह, या अधिक। हालांकि सबसे ज्यादा नुकसान तब होता है जब आप जो करने की कोशिश करते हैं, स्टॉक टिप में बहुत अधिक निवेश करते हैं, और जब यह काम नहीं करता तो जल जाते हैं। देखें, डे ट्रेडिंग: 10 सबक जो मेरे कैरियर को बदल दिया।
8. सेमिनारों में जाएं, ऑनलाइन पाठ्यक्रम या लाइव कक्षाएं लें
सेमिनार समग्र बाजार और विशिष्ट निवेश प्रकारों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं। अधिकांश सेमिनार बाजार के एक विशिष्ट पहलू पर ध्यान केंद्रित करेंगे और कैसे वक्ता ने वर्षों में अपनी रणनीतियों का उपयोग करते हुए सफलता पाई है। उदाहरणों में दान जांगर और मार्क मिनर्विनी शामिल हैं, जिनमें से मैंने साइट पर पूरी तरह से भाग लिया और समीक्षा की। सभी सेमिनारों का भुगतान भी नहीं किया जाता है। कुछ सेमिनार मुफ्त प्रदान किए जाते हैं, जो एक लाभकारी अनुभव हो सकता है, बस बिक्री पिच के प्रति सचेत रहें जो लगभग हमेशा अंत में आएंगे। जो भी पेश किया जाता है, बस कहते हैं कि नहीं!
जब पाठ्यक्रमों और कक्षाओं की बात आती है, तो ये आम तौर पर महंगे होते हैं, लेकिन सेमिनारों की तरह, यह भी फायदेमंद हो सकता है। क्या ओ'नील वर्कशॉप, वॉरियर ट्रेडिंग, बुल्स ऑन वॉल स्ट्रीट, और ऑनलाइन ट्रेडिंग अकादमी निवेश और व्यापार पर विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
चेतावनी - सशुल्क सदस्यता की तरह, कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के साथ बहुत सावधान रहें। अधिकांश आसानी से $ 1,000 से अधिक हैं और मूल्यवान ज्ञान प्राप्त करने के वादे के साथ बेचे जाते हैं। उनकी शानदार बिक्री फ़नल आपको अंदर ले जाएगी, आपके पैसे लेगी, पाठ्यक्रम के दौरान आपको उत्साहित करेगी, फिर आपको एक ऐसी रणनीति के साथ छोड़ देगी जो पांच या दस साल पहले लाभदायक थी, लेकिन आज प्रासंगिक नहीं है। कि, या आप अभी तक सफल होने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता नहीं रखते हैं और रणनीति को ठीक से व्यापार करते हैं।
9. एक सिम्युलेटर के माध्यम से अपने पहले स्टॉक ऑफ स्टॉक या प्रैक्टिस ट्रेडिंग खरीदें
आपके ऑनलाइन ब्रोकर खाते के सेटअप के साथ, अगला कदम केवल डुबकी लेना है और अपने पहले स्टॉक ट्रेड (निर्देशों को और नीचे करना है) पर रखना है। छोटे, 1, 10 या 20 शेयर शुरू करने से डरो मत इसका उद्देश्य पूरा होगा।
यदि आपकी कड़ी मेहनत के पैसे के साथ ट्रेडिंग स्टॉक का विचार तंत्रिका रैकिंग के लिए है, तो वर्चुअल ट्रेडिंग के लिए स्टॉक सिम्युलेटर का उपयोग करने पर विचार करें। ऑनलाइन ब्रोकर टीडी अमेरिट्रेड और ई * ट्रेक्ट दोनों स्टॉक खरीदने और बेचने का अभ्यास करने के लिए वर्चुअल ट्रेडिंग की पेशकश करते हैं।
चेतावनी - नए निवेशकों की सबसे आम गलतियों में से एक उनके पहले शेयर व्यापार के लिए बहुत सारे शेयर खरीदना है; यह एक गलती है। एक शुरुआत करने वाले के रूप में बहुत अधिक जोखिम उठाना, जो अभी शुरू हो रहा है, अनावश्यक हानि का अनुभव करने की संभावना है। इसके बजाय, छोटे स्थिति आकारों का व्यापार करना शुरू करें, फिर धीरे-धीरे अधिक शेयर खरीदने के लिए अपना काम करें, औसतन, प्रत्येक व्यापार।
10. वॉरेन बफेट की सलाह का पालन करें, बाजार खरीदें और पकड़ें
बहुमत के लिए, ऑनलाइन ट्रेडिंग (विशेष रूप से दिन व्यापार) केवल पूरे बाजार को खरीदने से बेहतर नहीं होगा, जैसे कि एसएंडपी 500, और इसे कई वर्षों तक पकड़े रहना। सभी समय के सबसे बड़े निवेशक वारेन बफेट व्यक्तिगत निवेशकों को केवल अपने दम पर बाजार के व्यापारिक शेयरों को हराने की कोशिश करने के बजाय निष्क्रिय रूप से निवेश करने (खरीदने और रखने) की सलाह देते हैं। देखें: कम से कम $ 1 मिलियन डॉलर के साथ रिटायर कैसे करें।
अधिक जानकारी के लिए हमसे सम्पर्क करे

Comments

Popular posts from this blog

24 जनवरी को खुलने वाली घंटी से पहले आपको 10 बातें जानना जरूरी है